Current affairs 11 December

यह करंट अफेयर पीआईबी , द हिन्दू व इंडियन एक्सप्रेस से लिया गया हैं। जो कि आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं IAS,RAS व अन्य PSC के लिए महत्वपूर्ण है।

भारत ने इंटरकांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परिक्षण

भारत ने स्वदेश निर्मित इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि -5 का चांदीपुर इंटेरिम रेंज के अब्दुल कलाम द्धीप से सफ़लता पूर्वक टेस्ट फायर किया। ये चौथा सफल परिक्षण था।इससे पहले अग्नि -4 का परिक्षण किया था जो असफल रहा था।  ये परमाणु एव पारम्परिक हथियार ले जा सकता है और 1.5 टन हथियार ले जाने की क्षमता रखता है। अग्नि -5 एक तीन-चरणीय मिसाइल है और इसकी लंबाई 10 मीटर और 2 मीटर व्यास के कारण इसकी रेंज 5 हजार किलोमीटर तक होगी। अग्नि मिसाइल श्रृंखला – अग्नि -1 में 700 किलोमीटर, अग्नि -2 में 2,000 किलोमीटर , अग्नि -3 और अग्नि -4 की सीमा 2,500 किलोमीटर से 3,500 किलोमीटर है।

भारत और चीन के बीच हैंड इन हैंड अभ्यास

भारत चीन संयुक्त अभ्यास हैंड इन हैंड 2018 चीन में आयोजित, सातवें चीन भारत अभ्यास हैंड इन हैंड का आयोजन चीन के चेंगदू में होगा। भारतीय सेना के 11 वी श्रृंखला  से भारतीय पक्ष की सैन्य टुकड़ियों का चयन किया गया है। जबकि तिब्बती सैन्य जिले की एक यूनिट से सैन्य टुकड़ियां इसमें हिस्सा लेंगी।युद्धाभ्यास हैंड-इन-हैंड 2018 से दोनों देशों के बीच संबंधों को और भी अधिक मजबूत करने में काफी मदद मिलेगी और यह दोनों देशों की सेनाओं के बीच जम़ीनी स्तर पर सौहार्द कायम करने में एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस  

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस हर वर्ष 11 दिसंबर को मनाया जाता है जिसका शुभारंभ संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2003 में किया था इसका उद्देश्य पहाड़ों के सतत विकास को प्रोत्साहित करना था।  वर्ष 2018 के अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस की थीम mountain matter थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *